माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बोले- भारत में तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के सकारात्मक लक्षण दिख रहे

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बोले- भारत में तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के सकारात्मक लक्षण दिख रहे


माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने मंगलवार को कहा कि भारत को इस दशक के अंत तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने वाली तीन सकारात्मक बातें तकनीकी क्षेत्र में नजर आ रही हैं।


इनमें तेजी से बढ़ते कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रोजेक्ट, भारतीय कार्य बल द्वारा अपनी क्षमताएं लगातार सुधारना और गिटहब पर डेवलपर्स की गतिविधियां शामिल हैं।


मुंबई में आयोजित माइक्रोसॉफ्ट फ्यूचर रेडी लीडरशिप समिट में नडेला ने कहा 'लगातार शिक्षा लेते रहना बेहद महत्वपूर्ण है। जब आपकी कार्य शक्ति अपनी क्षमताएं लगातार अपडेट करती है, बल्कि इस पर गर्व करती हैं तो बाजार भी इसके अच्छे परिणाम देता है। तीनों ही तथ्य मुझे भारत के प्रति बेहद सकारात्मक बना रही हैं। 


माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सत्य नडेला ने मुंबई में माइक्रोसॉफ्ट फ्यूचर रेडी लीडरशिप समिट में देश के प्रतिष्ठित सीईओ की एक सभा को संबोधित करते हुए भारत की अपनी यात्रा की शुरुआत की।  शीर्ष व्यापार जगत के नेताओं के साथ बातचीत करते हुए, नडेला ने हर संगठन के लिए डिजिटल अनिवार्यता पर जोर दिया और बताया कि कैसे Microsoft क्लाउड नवाचार को बढ़ावा दे सकता है, व्यापक आर्थिक प्रगति कर सकता है और भारत में व्यवसायों के विकास में तेजी ला सकता है।  तकनीक-सक्षम भारत के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा करते हुए, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत की डिजिटल यात्रा को स्केल करने के लिए क्लाउड कैसे मूलभूत होगा और कैसे Microsoft देश के डेवलपर्स, स्टार्टअप और हर उद्योग में कंपनियों के पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने के लिए तकनीकी ढेर में नवाचार कर रहा है।


 माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने कहा, "हमारा मिशन ग्रह पर हर व्यक्ति और हर संगठन को और अधिक हासिल करने के लिए सशक्त बनाना है और आखिरकार, हमें उस मिशन को हासिल करके अपनी सफलता को मापना होगा।"  "सरल शब्दों में, मैं कहता हूं, हमें तभी अच्छा करना चाहिए जब हमारे आसपास की दुनिया अच्छा कर रही हो।  भारत की इस यात्रा में भी सबसे शानदार चीजों में से एक, जिसके बारे में मैं सीख रहा हूं, वह यह नहीं है कि देश के शीर्ष शहरों में क्या हो रहा है, बल्कि देश के सभी शहरों में क्या हो रहा है और डिजिटल कैसे भूमिका निभा रहा है।  ”


 एआई के विषय पर बोलते हुए, नडेला ने टिप्पणी की, "आइए इस बारे में सोचें कि हम जो कुछ भी कर रहे हैं उसमें यह हममें से प्रत्येक को कैसे बढ़ा सकता है।  प्रत्येक ज्ञान कार्यकर्ता अधिक रचनात्मक, अधिक अभिव्यंजक, अधिक उत्पादक होने जा रहा है।  हर फ्रंटलाइन कार्यकर्ता पहले से कहीं अधिक ज्ञान का काम करने में सक्षम होगा।  प्रत्येक डिज़ाइन कार्य, चाहे वह सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग, मैकेनिकल डिज़ाइन, आर्किटेक्चर हो, आगे जाकर और अधिक उत्पादक होने वाला है।  इसलिए, यह अंततः, मेरी राय में, मानव रचनात्मकता, मानव सरलता और मानव उत्पादकता को कई प्रकार के कार्यों में तेजी लाने वाला है।


 Microsoft भारत में 32 से अधिक वर्षों से काम कर रहा है।  देश नवाचार और संसाधनों का केंद्र है, भारत के 2033 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है।


नडेला ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे भारत भर में बड़े और छोटे संगठन माइक्रोसॉफ्ट के तकनीकी स्टैक और समाधान क्षेत्रों की शक्ति के साथ बदल रहे हैं।


 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) आंतरिक रूप से नवाचार में तेजी लाने के लिए पावर ऐप्स का उपयोग करता है, मार्केटिंग लीड्स को प्रभावी ढंग से कैप्चर करने जैसी चुनौतियों का समाधान करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एटीएम विकलांग लोगों के लिए सुलभ हैं।


 भारत सरकार का इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय अपनी भाशिनी पहल के माध्यम से भाषा की बाधाओं को पार करने के लिए एज़्योर एआई का उपयोग करता है, जिसका उद्देश्य अनुवाद के माध्यम से कई भारतीय भाषाओं को सुलभ बनाना है।


 Larsen & Toubro (L&T) कनेक्टेड इक्विपमेंट प्लेटफॉर्म बनाने के लिए Azure IoT और AI का उपयोग करता है जो प्रोजेक्ट साइट्स पर रियल टाइम विजिबिलिटी प्रदान करता है।


 Senco Gold & Diamonds एक मानकीकृत समाधान के लिए Microsoft Dynamics 365 का उपयोग करता है जो सभी ग्राहक टचप्वाइंट से डेटा एकत्र करता है और इसे एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग और कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट दोनों के लिए एक केंद्रीकृत प्रणाली में रिकॉर्ड करता है।


 Air India पूरे संगठन में Air India के कर्मचारियों के लिए विश्व स्तरीय उत्पादकता, सहयोग और सुरक्षा को सक्षम करने के लिए Microsoft 365 टूल और सुरक्षा समाधानों का उपयोग करती है।


 अतिरिक्त घोषणाएं की गईं:


 यस बैंक ने ग्राहकों को व्यक्तिगत बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से अगली पीढ़ी के मोबाइल एप्लिकेशन लाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की।


 एचडीएफसी बैंक माइक्रोसॉफ्ट के साथ एप्लीकेशन पोर्टफोलियो में बदलाव, डेटा परिदृश्य को आधुनिक बनाने और माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड प्लेटफॉर्म के साथ उद्यम को सुरक्षित करने के द्वारा व्यापार मूल्य को अनलॉक करने की अपनी डिजिटल परिवर्तन यात्रा के अगले चरण में साझेदारी कर रहा है।


माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के बारे में


 Microsoft (नैस्डैक "MSFT" @microsoft) एक बुद्धिमान बादल और एक बुद्धिमान बढ़त के युग के लिए डिजिटल परिवर्तन को सक्षम बनाता है।  इसका मिशन ग्रह पर प्रत्येक व्यक्ति और प्रत्येक संगठन को और अधिक प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाना है।  Microsoft ने 1990 में भारत में अपने संचालन की स्थापना की। आज, भारत में Microsoft संस्थाओं के पास 20,000 से अधिक कर्मचारी हैं, जो 11 भारतीय शहरों - अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, नई दिल्ली, गुरुग्राम में बिक्री और विपणन, अनुसंधान, विकास और ग्राहक सेवाओं और सहायता में लगे हुए हैं।  , हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नोएडा और पुणे।  Microsoft भारतीय स्टार्टअप्स, व्यवसायों और सरकारी संगठनों में डिजिटल परिवर्तन को गति देने के लिए स्थानीय डेटा केंद्रों से अपनी वैश्विक क्लाउड सेवाएँ प्रदान करता है

Comments

Popular posts from this blog

रायगढ़ अग्निहोत्र आश्रम में 90 वर्षों से निरंतर चल रहे अग्नि ष्टोम के 91वें वर्ष में मंगल प्रवेश।

ब्राह्मण बड़ी संख्या में बीजेपी को वोट और सपोर्ट करेंगे

मुख्य आयुक्त श्री अतुलभाई दीक्षित 250 वर्ष पुरानी गोकुलनाथजी हवेली का दौरा किया।