ऋतुराज चौधरी, जो बिहार के बेगूसराय जिले के एक इंजीनियरिंग छात्र हैं, ने वास्तव में Google को "हैक" नहीं किया, बल्कि वैश्विक खोज इंजन में एक बग की सूचना दी, जो कंपनी को अपनी सुरक्षा बढ़ाने में मदद कर सकता है।

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर बिहार के एक लड़के द्वारा गूगल को हैक किए जाने की खबरें आ रही हैं।  
रिपोर्ट्स बताती हैं कि गूगल को हैक करने के बाद लड़के को कंपनी से करोड़ों के सैलरी पैकेज वाली नौकरी का ऑफर मिला!
व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल फर्जी खबरें बताती हैं कि बिहार के ऋतुराज चौधरी ने गूगल को "हैक" किया और उनके कौशल से प्रभावित होकर टेक कंपनी ने उन्हें 3.66 करोड़ रुपये के वेतन पैकेज के साथ नौकरी दी।
 मामले की गहराई में जाने पर पता चला कि छात्र ने गूगल को हैक नहीं किया है और उसे कंपनी की ओर से ऐसी कोई नौकरी का ऑफर नहीं मिला है, बल्कि रिसर्चर के तौर पर अन्य फायदे मिले हैं.
 यह ज्ञात होना चाहिए कि ऋतुराज चौधरी, जो बिहार के बेगूसराय जिले के एक इंजीनियरिंग छात्र हैं, ने वास्तव में Google को "हैक" नहीं किया, बल्कि वैश्विक खोज इंजन में एक बग की सूचना दी, जो कंपनी को अपनी सुरक्षा बढ़ाने में मदद कर सकता है।

 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रितुराज चौधरी ने मशहूर सर्च इंजन गूगल में एक बग का पता लगाया, जो हैकर्स के लिए कंपनी के सिक्योरिटी सिस्टम में घुसना और कंपनी के बारे में महत्वपूर्ण डेटा लीक करना आसान बना सकता था, जिससे संभावित बड़ा नुकसान हो सकता था।

 चौधरी द्वारा बग की खोज करने के बाद, उन्होंने Google को इसकी सूचना दी, और टेक दिग्गज ने भी इसकी पुष्टि की, यह स्वीकार करते हुए कि बग आसानी से हैकर्स को सर्च इंजन तक पहुंचने में मदद कर सकता था।  टेक कंपनी ने आगे छात्र को उसकी खोज के लिए पुरस्कृत करने का फैसला किया।

इस बात से ख़ुश होकर कि चौधरी ने सर्च इंजन के डेटाबेस में इस संभावित खतरे की खोज की, Google ने अपने शोधकर्ता की सूची में रितुराज का नाम डालते हुए उन्हें Google हॉल ऑफ़ फ़ेम अवार्ड से सम्मानित करने का फैसला किया।  यह अतिरिक्त भत्तों के साथ भी आएगा।

 रितुराज की बग हंटिंग फिलहाल पी-2 के फेज में है।  जैसे ही वह P-0 पर पहुंचेगा, गूगल उसे इनाम देगा।  साथ ही इंजीनियरिंग के छात्र को भी भविष्य में काफी लाभ मिलेगा।

 ऋतुराज आईआईटी मणिपुर में बीटेक सेकेंड ईयर का छात्र है।  गौरतलब है कि व्यवसायी राकेश कुमार चौधरी के बेटे ऋतुराज इंजीनियरिंग के साथ-साथ साइबर सुरक्षा की पढ़ाई भी कर रहे हैं।

Comments

Popular posts from this blog

रायगढ़ अग्निहोत्र आश्रम में 90 वर्षों से निरंतर चल रहे अग्नि ष्टोम के 91वें वर्ष में मंगल प्रवेश।

ब्राह्मण बड़ी संख्या में बीजेपी को वोट और सपोर्ट करेंगे

मुख्य आयुक्त श्री अतुलभाई दीक्षित 250 वर्ष पुरानी गोकुलनाथजी हवेली का दौरा किया।